व्यापार
Trending

ULI (यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस) जल्द ही पेश किया जाएगा

Story Highlights
  • यूएलआई (ULI) देश में ऋण देने की जगह को बदलने में भूमिका निभाएगा, ठीक उसी तरह जैसे यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में क्रांति ला दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि बाधा रहित ऋण को सक्षम करने के लिए यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (यूएलआई) जल्द ही पेश किया जाएगा।

सहज ऋण के लिए एक सार्वजनिक तकनीकी मंच के लिए एक पायलट परियोजना की घोषणा पिछले साल अगस्त में ही की जा चुकी थी।

डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज पर वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए, दास ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यूएलआई (ULI) देश में ऋण देने की जगह को बदलने में भूमिका निभाएगा, ठीक उसी तरह जैसे यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में क्रांति ला दी है।

दास ने कहा, “बैंकिंग सेवाओं के डिजिटलीकरण की यात्रा को जारी रखते हुए, पिछले साल हमने एक प्रौद्योगिकी मंच का संचालन किया जो घर्षण रहित ऋण को सक्षम बनाता है। अब से, हम इसे यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (यूएलआई) कहने का प्रस्ताव करते हैं।”

पिछले साल अगस्त में सहज क्रेडिट के लिए पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा करते हुए, आरबीआई ने कहा था कि डिजिटल क्रेडिट डिलीवरी के लिए, क्रेडिट मूल्यांकन के लिए आवश्यक डेटा केंद्र और राज्य सरकारों, खाता संग्रहकर्ताओं, बैंकों जैसे विभिन्न संस्थानों से उपलब्ध क्रेडिट जानकारी से एकत्र किया जाएगा कंपनियां और डिजिटल। हालाँकि, आईडी प्राधिकरण अलग-अलग प्रणालियों में हैं, जो नियम-आधारित ऋण की घर्षण रहित और समय पर डिलीवरी में बाधा डालते हैं।

दास ने कहा कि यूएलआई कई डेटा सेवा प्रदाताओं से ऋणदाताओं तक विभिन्न राज्यों के भूमि रिकॉर्ड सहित डिजिटल जानकारी के निर्बाध और सहमति-आधारित प्रवाह की सुविधा प्रदान करता है, इस प्रकार विशेष रूप से छोटे और ग्रामीण उधारकर्ताओं के लिए ऋण मूल्यांकन के लिए लगने वाले समय को कम करता है।

यूएलआई आर्किटेक्चर में सामान्य और मानकीकृत एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) हैं, जो विभिन्न स्रोतों से जानकारी तक डिजिटल पहुंच सुनिश्चित करने के लिए ‘प्लग एंड प्ले’ दृष्टिकोण के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे कई तकनीकी एकीकरण की जटिलता कम हो जाती है उन्होंने कहा, इससे उधारकर्ताओं को व्यापक दस्तावेजीकरण की आवश्यकता के बिना, बिना किसी क्रेडिट बाधा के, तेजी से टर्नअराउंड समय का लाभ उठाने में सक्षम बनाया जाएगा।

Back to top button