खेलक्रिकेट

मुशीर खान ने दलीप ट्रॉफी के मैच में 181 रन की शानदार पारी खेली

Story Highlights
  • मुशीर ने दिलीप ट्रॉफी के इतिहास में किसी किशोर द्वारा बनाए गए सर्वोच्च स्कोर की सूची में सचिन तेंदुलकर सहित क्रिकेट के कुछ शीर्ष खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया ।

नई दिल्ली: मुशीर खान ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंडिया ए के खिलाफ दलीप ट्रॉफी के मैच में इंडिया बी की ओर से 181 रन की शानदार पारी खेलकर बड़े मंच पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। 19 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 373 गेंदों का सामना करते हुए संयमित लेकिन प्रभावशाली पारी खेली और इंडिया बी को पहली पारी में 321 रन के प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया। उनकी पारी खास रही, खासकर तब जब उनके चारों ओर विकेट गिर रहे थे।

मुशीर को नवदीप सैनी के रूप में एक विश्वसनीय जोड़ीदार मिला और दोनों ने मिलकर आठवें विकेट के लिए 205 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की – जो टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी थी।

अपने अविश्वसनीय पदार्पण के साथ, मुशीर ने दिलीप ट्रॉफी के इतिहास में किसी किशोर द्वारा बनाए गए सर्वोच्च स्कोर की सूची में सचिन तेंदुलकर सहित क्रिकेट के कुछ शीर्ष खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया । उनकी 181 रन की पारी अब सूची में तीसरे स्थान पर है, जो बाबा अपराजित के 212 और यश ढुल के 193 रन से पीछे है। ऐसा करके, मुशीर ने भारत की सबसे प्रतिभाशाली युवा प्रतिभाओं में से एक के रूप में अपनी बढ़ती प्रतिष्ठा को और मजबूत किया।

मुशीर का इस मुकाम तक का सफ़र उल्लेखनीय रहा है। मुंबई के क्रिकेट से भरपूर माहौल में पले-बढ़े मुशीर के छोटे भाई सरफराज खान ने लगातार अपनी क्षमता दिखाई है। मुशीर के शुरुआती दौर में आयु-समूह क्रिकेट में रिकॉर्ड बनाना और अंततः मुंबई के सीनियर सेटअप में जगह बनाना शामिल था। हालाँकि, दुलीप ट्रॉफी की उनकी पहली पारी उनकी अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि हो सकती है, जिसने उन्हें भारतीय क्रिकेट के भविष्य के सितारे के रूप में चिह्नित किया है ।

भारत बी 94/7 पर गहरे संकट में था, जब मुशीर और सैनी ने मिलकर पारी को संभाला। दबाव में मुशीर की लचीलापन और संयम अनुभवी खिलाड़ियों की याद दिलाता है, जो उच्चतम स्तर पर उनके भविष्य के लिए अच्छा संकेत है। हालांकि भारत के लिए उनका तत्काल चयन अनिश्चित है, लेकिन इस पारी ने निश्चित रूप से चयनकर्ताओं को ध्यान में रखा है। मुशीर के उल्कापिंड के उदय के साथ, यह केवल समय की बात है कि वह अपने भाई सरफराज के साथ अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Leave a Reply

Back to top button