खेलक्रिकेट
Trending

इंग्लिस और बेहतरीन बॉलिंग के आगे स्कॉटलैंड ढेर

Score Card
  • ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में 196/4 (जोश इंग्लिस 103, कैमरून ग्रीन 36; ब्रैडली करी 3-37) ने स्कॉटलैंड को 16.4 ओवर में 126 (ब्रैंडन मैकमुलेन 59; मार्कस स्टोइनिस 4-23) को 70 रन से हराया

जौश इंग्लिस (Josh Inglis) ने इंटरनेशनल टी20 में अपना दूसरा और इस प्रारूप में किसी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा बनाया गया सबसे तेज शतक बनाया – जिससे एडिनबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20आई सीरीज में स्कॉटलैंड की बराबरी की उम्मीदें धराशायी हो गईं। इंग्लिस ने 49 गेंदों पर 103 रन बनाए – जिसमें 7 चौके और इतने ही छक्के शामिल थे – जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 196 रन बनाए। स्कॉटलैंड ने शानदार शुरुआत की, लेकिन कई बार जल्दी-जल्दी विकेट गंवाए और आखिरकार मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए काफी पीछे रह गया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

परिस्थितियों के कारण टॉस में आधे घंटे की देरी हुई, लेकिन जब खेल शुरू हुआ, तो स्कॉटलैंड ने अच्छी शुरुआत की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को मैदान में उतारा और दूसरे ओवर में ट्रैविस हेड को पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट कर दिया। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज, जिन्होंने दो दिन पहले ही मेजबान टीम को परेशान किया था, को तेज गेंदबाज ब्रैडली करी ने आउट कर दिया। जेक-फ्रेजर मैकगर्क, जिन्होंने चौका लगाकर अपना पहला टी20 रन बनाया, ने किक-ऑन करने की कोशिश की, लेकिन करी ने अगले ओवर में उन्हें लॉन्ग-ऑन पर कैच आउट कर दिया। इसके बाद इंगलिस ने पावरप्ले के अंत में अपना कहर बरपाना शुरू किया, उन्होंने 19 रन के ओवर में ब्रैड व्हील को दो छक्के और एक चौका लगाया।

इंगलिस और कैमरन ग्रीन ने तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 50 गेंदों पर 92 रन जोड़े क्योंकि पावरप्ले के बाद भी बाउंड्री आसानी से लग रही थीं। इस जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया को 6 ओवर में 55/2 से आधे चरण में 100/2 पर पहुंचा दिया, जिसमें इंगलिस ने 20 गेंदों में अर्धशतक बनाया। प्रारूप में इस मील के पत्थर तक पहुंचने वाला एकमात्र पिछला समय, उन्होंने 100 रन बनाए। उन्होंने शुक्रवार को यह कारनामा दोहराया, यहां तक ​​कि करी ने ग्रीन का विकेट लेकर बड़ी साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने लेग स्पिनर क्रिस ग्रीव्स के एक ओवर में दो छक्के लगाकर क्रूर प्रदर्शन किया और करी की लगातार गेंदों पर दो और छक्के लगाकर 43 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। वह अंतिम से पहले ओवर में आउट हो गए, जिसके बाद टिम डेविड आए और आखिरी ओवर में सात गेंदों में 17 रन बनाकर मेहमान टीम को 200 के आंकड़े के करीब पहुंचा दिया।

ग्रेंज क्रिकेट क्लब में आए समर्थकों की खुशी के लिए स्कॉटलैंड ने संघर्ष की झलक दिखाई। दुर्भाग्य से, उनके लिए, वे झलकियाँ क्षणभंगुर ही रहीं, क्योंकि वे एक तुच्छ जवाबी हमले में दुर्घटनाग्रस्त हो गए और जल गए। जॉर्ज मुन्से ने शुरुआती ओवर में जेवियर बार्टलेट की गेंद पर दो छक्के और एक चौका लगाकर लक्ष्य का पीछा करने की शुरुआत की। रिले मेरेडिथ की जगह आए आरोन हार्डी ने दूसरे ओवर में ही माइकल जोन्स को आउट कर दिया।

इसके बाद बार्टलेट ने मुन्से को मिड-ऑफ पर कैच कराकर स्कॉटलैंड की हवा निकाल दी। इसके बाद ब्रैंडन मैकमुलेन ने स्कॉटलैंड को जीत की ओर अग्रसर रखने और ऑस्ट्रेलिया को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया और 42 गेंदों पर 59 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने विकेट के दोनों ओर शॉट लगाए, लेकिन मार्कस स्टोइनिस ने छठे ओवर में रिची बेरिंगटन को आउट करके मैच में फिर से खलल डाला। मैकमुलेन ने पावरप्ले के बाद के समय में गैप को अच्छी तरह से पकड़कर वापसी की, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे छोर पर मेजबान टीम को परेशान करना जारी रखा, क्योंकि एडम ज़म्पा ने 10वें ओवर में चार्ली टियर को आउट कर दिया।

मैकमुलेन ने 12वें ओवर में 38 गेंदों में 50 रन बनाए, लेकिन अगले ही ओवर में वह आउट हो गए, क्योंकि वे बढ़ते हुए स्कोर को पकड़ने की कोशिश कर रहे थे। उनका आउट होना ही भयंकर पतन की शुरुआत थी क्योंकि स्कॉटलैंड ने अपने आखिरी पांच विकेट सिर्फ 20 रन पर गंवा दिए। छह ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में से प्रत्येक ने कम से कम एक विकेट लिया, जिसमें स्टोनिस ने 3.4 ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट लिए।

#inglis #australia #scotland #century

Leave a Reply

Back to top button